किडनी खराब होने के लक्षण, कारण और उपचार | Kidney Failure In Hindi

किडनी खराब होने के लक्षण, कारण और उपचार | Kidney Failure In Hindi

जब किडनी लगभग पूरी तरह से काम करना बंद कर देते हैं, तब उस स्थिति को एंड-स्टेज रीनल डिजीज (ईएसआरडी) कहते हैं। यह क्रोनिक रीनल डिजीज का अंतिम चरण होता है। इस चरण में किडनी, रक्त से अपशिष्ट पदार्थों और अतिरिक्त तरल पदार्थों को फ़िल्टर करने और उन्हें मूत्र के माध्यम से शरीर से बाहर निकालने जैसे कार्यों को करना बंद कर देती है। किडनी के खराब हो जाने पर, किडनी इलेक्ट्रोलाइट संतुलन (सोडियम, पोटेशियम और फॉस्फेट) बनाए रखने, रक्तचाप को नियंत्रित करने और एरिथ्रोपोइटिन नामक हार्मोन जारी करके लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को प्रेरित करने जैसे कार्यों को करना बंद कर देती है, जिससे शरीर में अपशिष्ट उत्पादों और तरल पदार्थों के जमा हो जाने के कारण, रोगी की स्थिति बहुत ही गंभीर हो जाती है। किडनी फेल्योर को दो प्रकारों में विभाजित किया गया है, एक्यूट किडनी फेल्योर और क्रोनिक किडनी फेल्योर। एक्यूट किडनी फेल्योर का अर्थ है अचानक और गंभीर रूप से किडनी का खराब होना और क्रोनिक किडनी फेल्योर का अर्थ है किडनी का धीरे-धीरे खराब होना। किडनी ख़राब क्यों होती है, यदि इस विषय पर चर्चा करें, तो किडनी कई बीमारियों या स्थितियों के कारण खराब हो सकती है। इन स्थितियों या बीमारियों में, डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, क्रोनिक किडनी डिजीज(CKD), और पॉलीसिस्टिक किडनी डिजीज(PKD) शामिल हैं। जब किडनी की कार्य करने की क्षमता लगभग पूर्ण रूप से खत्म हो जाती है, तो उस स्थिति में रोगी के जीवित रहने के लिए डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण उपचार विकल्पों का उपयोग किया जाता है। किडनी फेल्योर बच्चों से बुजुर्गों तक, सभी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकती है। ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 700 मिलियन लोगों को किसी ना किसी प्रकार की किडनी की बीमारी है। भारत जैसे देशों में डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों और आर्थिक रूप से कमज़ोर लोगों को अक्सर किडनी फेल्योर जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसके अतिरिक्त भारत के कुछ ऐसे क्षेत्र, जहाँ चिकित्सा संबंधित विकास नहीं हुआ है, वहाँ के लोगों को इन समस्याओं बारे में जानकारी नहीं होती है, और वह अक्सर किसी ना किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ जाते हैं।

किडनी फेल्योर के प्रकार / किडनी ख़राब होने के प्रकार

किडनी फेल्योर को दो प्रकारों में विभाजित किया गया है: एक्यूट किडनी फेल्योर(AKI) और क्रोनिक किडनी फेल्योर(CKD)। 1. एक्यूट किडनी फेल्योर(AKI): एक्यूट किडनी फेल्योर का अर्थ है, किडनी का अचानक से काम करना बंद कर देना जैसे कुछ घंटों या दिनों के भीतर। एक्यूट किडनी फेल्योर होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें गंभीर संक्रमण, बड़ी सर्जरी या चोट, डिहाइड्रेशन, कुछ दवाइयाँ, या मूत्र मार्ग में रुकावट शामिल हैं। एक्यूट किडनी फेल्योर वाले लोगों को पेशाब बहुत कम आता है या बिल्कुल भी नहीं आता है, और शरीर में अपशिष्ट उत्पादों के निर्माण से रोगी की स्थिति अत्यधिक गंभीर हो जाती है। एक्यूट किडनी फेल्योर वाले कई मामलों में, एक बेहतर उपचार के साथ किडनी ठीक हो सकती है, लेकिन गंभीर मामलों में कुछ लोगों की किडनी पूर्ण रूप से डैमेज हो सकती है और क्रोनिक किडनी फेल्योर की स्थिति उत्पन्न होने के कारण लगातार उपचार की आवश्यकता पड़ सकती है। 2. क्रोनिक किडनी डिजीज(CKD): क्रोनिक किडनी रोग धीरे-धीरे प्रगति करता है, जैसे महीनों या वर्षों में। क्रोनिक किडनी डिजीज के सबसे आम कारणों में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर शामिल हैं, और यह CKD के सभी मामलों में से लगभग दो-तिहाई मामलों में कारण पाए जा सकते हैं। क्रोनिक किडनी डिजीज के अन्य कारणों में, ग्लोमेरुलोनेफ्राइटिस (गुर्दे की फ़िल्टरिंग इकाइयों की सूजन), पॉलीसिस्टिक किडनी रोग और कुछ दवाइयों के लंबे समय तक उपयोग शामिल हैं। क्रोनिक किडनी डिजीज के शुरूआती चरणों में अक्सर लक्षण नहीं प्रकट होते हैं, और जब बीमारी अत्यधिक बढ़ जाती है, तो लक्षण प्रकट होने लगते हैं। क्रोनिक किडनी डिजीज के अंतिम चरण को एंड-स्टेज रीनल डिजीज (ईएसआरडी) कहा जाता है, इस चरण में किडनी लगभग पूरी तरह से काम करना बंद कर देती है, जिससे डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण उपचारों की आवश्यकता पड़ सकती है।

किडनी खराब होने के लक्षण / किडनी प्रॉब्लम के लक्षण / किडनी खराब होने के शुरुआती लक्षण

किडनी फेल्योर के शुरुआत के चरणों में अक्सर लक्षण पहचान में नहीं आते हैं। किडनी फेल्योर के शुरुआत के दिनों में लक्षणों के सूक्ष्म होने के कारण कई लोगों द्वारा लक्षण नज़रअंदाज़ कर दिए जाते हैं। बीमारी बढ़ने के साथ, लक्षण भी प्रकट होने लगते हैं। कुछ आम किडनी खराब होने के लक्षण या किडनी प्रॉब्लम के लक्षण निम्न हैं: 1. पेशाब में बदलाव: पेशाब अधिक या बार-बार आना, पेशाब कम आना या बंद होना, एक किडनी खराब होने के लक्षण या किडनी प्रॉब्लम के लक्षण हैं। कई केसेस में पेशाब करते समय दबाव या कठिनाई का अनुभव भी हो सकता है या पेशाब झागदार, खूनी या गहरे रंग का आ सकता है। 2. टखनों और पैरों में सूजन होना: किडनी के ठीक से काम नहीं करने के कारण शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिससे पैरों, टखनों में सूजन हो सकती है और कुछ केसेस में आँखों के आसपास भी सूजन का अनुभव किया जा सकता है। टखनों और पैरों में सूजन होना, किडनी खराब होने के लक्षण या किडनी प्रॉब्लम के लक्षण में शामिल हैं। 3. थकान और कमज़ोरी: किडनी फेल्योर के कारण, एरिथ्रोपोइटिन हार्मोन का उत्पादन रुकने से, लाल रक्त कोशिकाओं का उत्पादन होना रुक जाता है क्योंकि एरिथ्रोपोइटिन हार्मोन, लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन के लिए एक महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जैसे ही लाल रक्त कोशिकाओं में कमी आती है शरीर थकान और कमज़ोरी का अनुभव करने लगता है। थकान और कमज़ोरी होना भी किडनी खराब होने के लक्षण या किडनी प्रॉब्लम के लक्षण में सम्मिलित हैं। 4. साँस लेने में तकलीफ:  शरीर में अतिरिक्त तरल पदार्थ फेफड़ों में जमा होने से या एनीमिया रोग के कारण, साँस लेने में दिक्क्त हो सकती है और यह आगे चलकर किडनी के खराब होने का कारण बन सकता है। साँस लेने में कठिनाई का अनुभव करना भी किडनी खराब होने के लक्षण या किडनी प्रॉब्लम के लक्षण में से एक लक्षण है। 5. मतली और उल्टी आना: खून में अपशिष्ट उत्पादों (यूरीमिया) के जमा हो जाने से मतली या उल्टी आ सकती है। मतली और उल्टी आना, किडनी खराब होने के लक्षण या किडनी प्रॉब्लम के लक्षण में शामिल हैं। 6. भूख में कमी: भूख में कमी होना भी किडनी खराब होने के लक्षण में से एक लक्षण है। 7. नींद की समस्या: किडनी की बीमारी से जुड़ी रेस्टलेस लेग सिंड्रोम और स्लीप एपनिया स्थितियों के परिणामस्वरूप, नींद नहीं आने जैसी समस्याएँ उत्पन्न हो सकती है। यह लक्षण भी किडनी खराब होने के लक्षण में से एक है। 8. एकाग्रता में दिक्कत / कंसंट्रेशन में दिक्कत: शरीर में विषाक्त पदार्थों के जमा होने से और शरीर के अस्वस्थ होने से किडनी की बीमारी वाले व्यक्तियों को ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो सकती है। किडनी फेल्योर के कुछ केसेस में रोगी को चक्कर भी आ सकता है  या स्मरण शक्ति भी कम हो सकती है। ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत होना भी किडनी खराब होने के लक्षण में शामिल है। यह संभव है कि उपरोक्त लक्षण किडनी खराब होने के लक्षणों में शामिल ना हो, लेकिन लक्षणों के बने रहने पर चिकित्सक से सलाह लेना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, किडनी की बीमारी के पारिवारिक इतिहास और अधिक उम्र वाले लोगों को समय-समय पर स्वास्थ्य पेशेवर से संपर्क करते रहना चाहिए और सलाह लेना चाहिए, जिससे वह किडनी फेल्योर जैसी स्थितियों से बच सकें।

किडनी फेल्योर के अन्य लक्षण / किडनी ख़राब होने के अन्य लक्षण

जैसे-जैसे किडनी फेल्योर की स्थिति प्रगति करती है, लक्षण और भी अधिक गंभीर हो सकते हैं। इन लक्षणों में शामिल हैं: 1. स्मरण शक्ति कम होना, ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होना और भ्रम होना। 2. मांसपेशियों में मरोड़ और ऐंठन होना। 3. त्वचा पर लगातार खुजली होना। 4. त्वचा के रंग में परिवर्तन होना, जैसे त्वचा का रंग गहरा हो जाना। 5. प्रतिरक्षा प्रणाली कमज़ोर हो जाना, जिससे शरीर संक्रमण से लड़ने में असमर्थ हो जाता है। 6. शरीर के वजन में बदलाव होना, जैसे बिना कारण वजन घटना या बढ़ना। गंभीर मामलों में, किडनी फेल्योर के कारण, दौरे या कोमा जैसी स्वास्थ्य स्थितियाँ भी उत्पन्न हो सकती हैं। याद रखें कि किडनी फेल्योर जैसी स्थिति से बचने के लिए, इन लक्षणों को याद रखना और स्वास्थ्य पर ध्यान देना आवश्यक है।

किडनी फेल्योर के कारण

किडनी के खराब होने के कई कारण हो सकते हैं, जिनमें से कुछ कारण किडनी को धीरे-धीरे नुकसान पहुँचा सकते हैं और कुछ तेज़ी  से खराब होने का कारण बन सकते हैं। किडनी खराब होने के सबसे आम कारणों में शामिल हैं: 1. डायबिटीज: डायबिटीज भारत सहित दुनिया भर में किडनी के फ़ेल होने का कारण है। ब्लड शुगर लेवल के हाई होने से, किडनी के फ़ंक्शनल यूनिट्स नेफ्रॉन्स डैमेज हो सकते हैं, नेफ्रॉन्स फिल्ट्रेशन के कार्य में मुख्य भूमिका निभाते हैं। यदि नेफ्रॉन्स के डैमेज होने में लंबा समय लगता है, तो क्रोनिक किडनी डिजीज की स्थिति उत्पन्न हो सकती है और अंततः किडनी खराब हो सकती है। 2. हाई ब्लड प्रेशर (हाइपरटेंशन): अनियंत्रित रूप से ब्लड प्रेशर के हाई होने से, ब्लड वेस्ल्स और फ़िल्टरिंग यूनिट्स के डैमेज होने के कारण किडनी पर दबाव पड़ सकता है। समय के साथ, इसका परिणाम किडनी की बीमारी या किडनी फेल्योर हो सकते हैं।

किडनी फेल्योर के चरण

किडनी कभी अचानक से खराब नहीं होती है। क्रोनिक किडनी रोग (सीकेडी) उत्पन्न होने के बाद किडनी खराब हो सकती है। सीकेडी के चरण ग्लोमेरुलर फिल्ट्रेशन रेट (GFR) पर निर्भर करते हैं, GFR यह मापता है कि किडनी खून से अपशिष्टों को कितनी अच्छी तरह से फ़िल्टर करते हैं। 1. स्टेज 1 (GFR > 90 mL/min): इस चरण में, किडनी के कार्य करने की क्षमता सामान्य या अधिक होती है, लेकिन इस चरण में शारीरिक क्षति हो सकती है या पेशाब में प्रोटीन्यूरिया प्रोटीन का लेवल बढ़ सकता है, जो किडनी के बीमारी के लक्षण होते हैं। 2. स्टेज 2 (GFR 60-89 mL/min): इस चरण में किडनी की कार्यक्षमता थोड़ी कम हो जाती है, और किडनी की बीमारी के लक्षण प्रकट होने लगते हैं। स्वास्थ्य का ध्यान रखने और जीवनशैली में कुछ सकारात्मक बदलाव करने से, बीमारी की प्रगति धीमी हो सकती है। 3. स्टेज 3 (GFR 30-59 mL/min): इस चरण में किडनी की कार्यक्षमता मामूली रूप से कम हो जाती है। इस चरण में थकान, टखनों और पैरों में सूजन और पेशाब में बदलाव जैसे लक्षण प्रकट हो सकते हैं। 4. स्टेज 4 (GFR 15-29 mL/min): इस स्टेज में किडनी की कार्यक्षमता गंभीर रूप से कम हो जाती है। इस स्टेज में एनीमिया, हड्डी रोग, हृदय रोग या पोटेशियम का लेवल हाई हो सकता है। 5. स्टेज 5 (GFR <15 mL/min): यह स्टेज एंड-स्टेज रीनल डिजीज (ईएसआरडी) के रूप में जाना जाता है, क्योंकि इसमें किडनी की कार्यक्षमता लगभग पूरी तरह से ख़त्म हो जाती है। इस स्टेज में रोगी को मृत्यु से बचाने के लिए, डायलिसिस या किडनी प्रत्यारोपण जैसे उपचार विकल्पों का उपयोग किया जाता है।

किडनी फेल्योर की रोकथाम / किडनी खराब होने से बचाने के लिए उपाय

जीवनशैली में कुछ सकारात्मक बदलाव करने से, किडनी फेल्योर या किडनी खराब होने जैसी स्थिति से बचा जा सकता है। किडनी फेल्योर  जैसी स्थिति से बचने के लिए कुछ निवारक उपाय निम्न हैं: 1. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करना: डायबिटीज, किडनी की बीमारी का एक आम कारण है। यदि ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर लिया जाए तो बेशक किडनी फेल्योर जैसी स्थिति से बचा जा सकता है। 2. हाई ब्लड प्रेशर जैसी स्थिति से बचना: ब्लड प्रेशर का लेवल एक स्वस्थ सीमा के भीतर बनाए रखने से, किडनी की विफलता से बचा जा सकता है। 3. स्वस्थ आहार: आहार में कम नमक और प्रोसेस्ड फूड्स को शामिल करने से, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है, जिससे किडनी फेल्योर जैसी स्थिति से बचा जा सकता है। 4. नियमित रूप से व्यायाम करना: नियमित रूप से व्यायाम करने से, ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे किडनी खराब होने जैसी बीमारी को टाला जा सकता है। 5. शराब का सीमित सेवन और तंबाकू से बचना: शराब और तम्बाकू का सेवन छोड़ने से, किडनी को खराब होने से बचाया जा सकता है। 6. हाइड्रेटेड रहें: अधिक पानी या तरल पदार्थ पीने से किडनी की पथरी जैसी स्थिति से बचा जा सकता है। किडनी की पथरी, आगे चलकर किडनी के खराब होने का कारण बनती है।

क्या किडनी फेल्योर का इलाज संभव है?

यदि इस विषय पर चर्चा करें कि किडनी फेल्योर का इलाज संभव है या नहीं, तो इसका सीधा सा जवाब यह है कि किडनी फेल्योर का इलाज संभव है। किडनी फेल्योर का उपचार, चुने गए उपचार विकल्प, रोग के चरण और गंभीरता और रोगी के संपूर्ण स्वास्थ्य पर निर्भर करता है। किडनी फेल्योर या किडनी विफलता के इलाज के लिए निम्न उपचार विकल्प हैं: 1. डायलिसिस: डायलिसिस एक ऐसा उपचार है, जिसमें एक मशीन की मदद से खून को फ़िल्टर और शुद्ध किया जाता है। जब किडनी अपना काम नहीं कर पाते हैं, तब इस उपचार का उपयोग करके शरीर में पानी और मिनरल्स (जैसे पोटेशियम और सोडियम) के संतुलन को नियंत्रित रखने में मदद मिलती है। डायलिसिस उपचार के उपयोग से, किडनी फेल्योर से नहीं बचा जा सकता है, लेकिन रोगी के सर्वाइवल रेट में कुछ हद तक सुधार ज़रूर हो सकता है। डायलिसिस को दो प्रकारों में बाँटा गया है: हेमोडायलिसिस और पेरिटोनियल डायलिसिस। हेमोडायलिसिस में एक आर्टिफिशियल किडनी(हेमोडायलॉजर) की मदद से रोगी के रक्त से विषाक्त पदार्थ, पानी और अतिरिक्त द्रव को निकाला जाता है। आमतौर पर हेमोडायलिसिस एक सप्ताह में तीन बार किया जाता है। पेरिटोनियल डायलिसिस में, पेट में एक झिल्ली, पेरिटोनियम में ब्लड वेसल्स से अपशिष्ट उत्पादों को अवशोषित करने के लिए रोगी के पेट में डायलिसिस सॉल्यूशन डाला जाता है। कुछ घंटों के बाद जब सॉल्यूशन को सूखाया जाता है, तब उसके स्थान पर ताज़ा सॉल्यूशन डाला जाता है। 2. किडनी ट्रांसप्लांट: किडनी खराब होने के अंतिम चरण में, इस उपचार विकल्प का उपयोग किया जाता है, और डायलिसिस की तुलना में इस उपचार विकल्प के उपयोग से सर्वाइवल रेट में अधिक सुधार हो सकता है। किडनी प्रत्यारोपण में रोगी के किडनी को, जीवित या मृत डोनर से प्राप्त स्वस्थ किडनी से सर्जरी द्वारा बदला जाता है। 3. मेडिकल मैनेजमेंट: मेडिकल मैनेजमेंट में लक्षणों को नियंत्रित करना, कॉम्प्लीकेशन्स को मैनेज करना और रोग के प्रोग्रेस को धीमा करना शामिल है। इसके अतिरिक्त मेडिकल मैनेजमेंट में, ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करना, खून में अपशिष्ट पदार्थों के निर्माण को कम करने के लिए आहार प्रोटीन का सेवन कम करना, एनीमिया का इलाज करना और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन को ठीक करना शामिल है।

क्या किडनी फेल्योर जीवन के लिए ख़तरा है?

यदि किडनी फेल्योर का इलाज ठीक से नहीं किया जाए, तो बेशक यह जीवन के लिए ख़तरा बन सकता है। शरीर में अपशिष्ट उत्पादों के जमा होने से यूरेमिक सिंड्रोम जो न्यूरोलॉजिकल कार्यप्रणाली को प्रभावित करती है, हृदय की बाहरी परत की सूजन(पेरीकार्डिटिस), और एनीमिया रोग जैसी स्थितियाँ उत्पन्न हो सकती हैं, इसके अतिरिक्त हृदय रोग का ख़तरा भी बढ़ सकता है। यह सभी स्थितियाँ, किडनी खराब होने या किडनी फेल्योर के कारणों में शामिल हैं।

किडनी फेल्योर के लिए सर्वाइवल रेट

किडनी फेल्योर के लिए सर्वाइवल रेट रोगी के उम्र, उसके संपूर्ण स्वास्थ्य और उपचार के परिणामों जैसे कई कारकों पर निर्भर करता है। इंडियन जर्नल ऑफ नेफ्रोलॉजी में पब्लिश्ड एक बड़े अध्ययन के अनुसार, भारत में डायलिसिस वाले रोगियों के लिए एक साल की सर्वाइवल रेट लगभग 79% है और पाँच साल की सर्वाइवल रेट लगभग 59% है। यदि किडनी ट्रांसप्लांट वाले रोगियों की बात करें, तो उनके लिए सर्वाइवल रेट, डायलिसिस वाले रोगियों से अधिक हो सकती है। इंडियन ट्रांसप्लांट रजिस्ट्री के अनुसार, भारत में जीवित डोनर्स से प्रत्यारोपित किडनी के लिए एक साल और पाँच साल की सर्वाइवल रेट या जीवित रहने की दर क्रमशः लगभग 91.7% और 74.5% है।

किडनी फेल्योर के इलाज में कितना समय लगता है?

किडनी फेल्योर के इलाज में लगनेवाला समय, अंतर्निहित कारण और रोग की गंभीरता पर निर्भर करता है। एक्यूट किडनी डिजीज के इलाज में, कई सप्ताह से लेकर महीनों तक का समय लग सकता है, वहीं क्रोनिक किडनी डिजीज वाले लोगों का इलाज आजीवन चल सकता है। डायलिसिस उपचार में आमतौर पर अनिश्चित समय या किडनी ट्रांसप्लांट होने तक का समय लग सकता है।

निष्कर्ष

किडनी फेल्योर या किडनी की विफलता, दुनिया भर में और विशेष रूप से भारत में एक महत्वपूर्ण स्वास्थ्य चिंता का विषय बन चुका है, और इसके कारणों में, मुख्य रूप से डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर शामिल हैं। किडनी की बीमारी के शुरुआती लक्षण जैसे पेशाब में बदलाव, पैरों और टखनों में सूजन, थकान, साँस लेने में दिक्कत इत्यादि की जानकारी होने से समय पर इन लक्षणों को नोटिस किया जा सकता है, जिससे समय पर उपचार शुरू करके किडनी फेल्योर जैसी स्थिति से बचा जा सकता है। किडनी खराब होने के लक्षण और उपाय, दोनों ही किडनी फेल्योर के  निदान से संबंधित हैं। जैसे किडनी फेल्योर के लक्षणों का पता लगाने के लिए निदान आवश्यक है, वैसे ही किडनी फेल्योर के उपचार के लिए निदान द्वारा इसके चरण का पता लगाना आवश्यक है। किडनी फेल्योर का निदान करने के लिए, डॉक्टर सबसे पहले लक्षणों और चिकित्सा इतिहास के बारे पूछ सकता है, फिर इसके बाद कुछ परीक्षण किए जा सकते हैं। किडनी फेल्योर के निदान के लिए नैदानिक परीक्षण में, ब्लड टेस्ट, यूरिन टेस्ट,  इमेजिंग टेस्ट्स और कुछ केसेस में किडनी बायोप्सी शामिल हैं। इन परीक्षणों की मदद से किडनी फंक्शन्स का मूल्यांकन किया जाता है, जिससे रोगी के उपचार के लिए एक उपयुक्त योजना तैयार करने में मदद मिल सकती है। किडनी फेल्योर के उपचार के लिए उपचार विकल्पों में, डायलिसिस, किडनी ट्रांसप्लांट और कई चिकित्सा प्रबंधन रणनीतियाँ शामिल हैं। उपचार विकल्प का चुनाव बीमारी की गंभीरता, रोगी के संपूर्ण स्वास्थ्य और व्यक्तिगत प्राथमिकताओं पर निर्भर करता है। डायलिसिस किडनी की कार्यक्षमता को बनाए रखने में मदद करता है, और किडनी ट्रांसप्लांट का उपयोग करके सर्वाइवल रेट में सुधार किया जाता है। उन्नत किडनी फेल्योर रोगी की जान ले सकता है। हालाँकि स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने से, रोग के जल्दी निदान में और समय पर उपचार प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। किडनी की बीमारी भारत में एक गंभीर स्वास्थ्य चिंता का विषय बन चुकी है। स्वस्थ जीवनशैली अपनाने से और नियमित स्वास्थ्य जाँच से, इस बीमारी से बचने में बहुत हद तक मदद मिल सकती है। इस लेख के माध्यम से हमारा आपसे निवेदन है कि, अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक होकर इस किडनी फेल्योर जैसी स्थिति से बचें साथ ही किडनी फेल्योर से संबंधित सभी जानकारियाँ अपने आस-पास के लोगों को प्रदान करें, ताकि वह भी ख़ुद को और अपने परिवार को इस बीमारी से बचा सकें। कई बार ख़ुद की सेविंग्स से इलाज के लिए पैसे जुटाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे केसेस में जहाँ इलाज का खर्च बहुत अधिक हो, इम्पैक्ट गुरु जैसी वेबसाइट पर फंडरेज़िंग के लिए एक बहुत ही शानदार तरीका उपलब्ध है।

Leave a comment